Aadhar Card में Correction कैसे करवाए? [Offline और Online Method से]

Aadhar Card Correction:- अगर आपके भी आधार कार्ड में कुछ गलतियां है जैसे कि आपके नाम की स्पेलिंग गलत है या फिर आपकी उम्र गलत लिखी हुई है और आप इन्हें सुधार करवाना चाहते हैं तो इसके लिए हम अपने इस पोस्ट में आपको आधार कार्ड में करेक्शन करवाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

क्योंकि कई बार गलत डिटेल होने के वजह से हमारे बहुत सारे कामों में परेशानी आती है और इसके लिए बार-बार इधर-उधर भटकना पड़ता है।

आधार कार्ड में करेक्शन करवाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मेथड का इस्तेमाल करके अपना आधार कार्ड सही करवा सकते हैं इन सभी चीजों के बारे में हमने आपको नीचे पूरी तरह से जानकारी दी हुई है।

aadhar card mein correction kaise kare

Aadhar Card में Correction कैसे करवाए?

आधार कार्ड में कोई भी संशोधन करवाने के लिए सबसे आसान और अच्छा तरीका यह माना जाता है कि आप अपने घर की नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर जो भी संशोधन करवाना है उसे करवा लीजिए।

मगर काफी लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें केवल थोड़ा बहुत ही संशोधन करवाना होता है या फिर उनके पास आधार सेवा केंद्र जाने का समय नहीं है तब ऐसी स्थिति में आप अपने मोबाइल एक कंप्यूटर के सहायता से ही ऑनलाइन आधार करेक्शन करवा सकते हैं।

जिसके लिए आपको पहले Appointment Slot Book करना होता है उसके बाद ही आप आधार सेवा केंद्र में जाकर जो भी बदलाव करने हैं उन सभी को कर सकते हैं।

यदि आप इसमें किसी भी प्रकार का संशोधन करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ₹50 से लेकर ₹100 तक का Fee देना होता है।

तो फिर आइए जानते हैं इन दोनों तरीकों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप अपने आधार कार्ड में करेक्शन करवा सकते हैं।

Online Aadhar मे Correction कैसे करवाए?

अगर आप आधार सेवा केंद्र ना जाकर अपने घर से ही मोबाइल में कंप्यूटर का इस्तेमाल करके आधार कार्ड में संशोधन करवाना चाहते हैं तो उसके लिए इनके आधिकारिक वेबसाइट (UIDAI) का इस्तेमाल करके बिना कहीं गए ही आधार कार्ड में करेक्शन करवा सकते हैं।

तो इसके लिए हमने आपको नीचे कुछ स्टेप बताए हुए हैं उनका इस्तेमाल करके आप आधार कार्ड में करेक्शन करवा सकते हैं,

Step 1:- सबसे पहले तो आप आधार के अधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) पर जाएं, अपने अनुसार भाषा का चयन कर लीजिए।

Step 2:- अब यहां पर आपको अपडेट आधार का एक ऑप्शन मिलेगा उसी में आपको (Update Demographics Data & Check Status) पर क्लिक कर देना है।

Step 3:- इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डाल देने के बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उसे यहां पर डाल देने के बाद आपको जो भी आधार कार्ड में करेक्शन करना है वह कर सकते हैं।

Step 4:- अब आप यहां से नाम लिंग जन्म तिथि पता मोबाइल नंबर ईमेल आईडी किसी भी चीज को बदल सकते हैं मगर उसके लिए आपके पास कोई ना कोई डॉक्यूमेंट भी होना चाहिए।

जैसे अगर आप अपना डेट ऑफ बर्थ बदलना चाहते हैं उसके लिए आपका जन्म प्रमाण पत्र या कोई दूसरा डॉक्यूमेंट इन जिस पर आपका सही डेट ऑफ बर्थ लिखा हुआ।

Step 5:- डॉक्यूमेंट लोड करने के बाद आप सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए ऐसा करने से आपके द्वारा दिया गया डाटा आधार कार्ड पर सेव कर लिया जाएगा,

इसके बाद आपको एक एनरोलमेंट नंबर आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा और जैसे ही आपका यह आधार अपडेट होता है उसके तुरंत बाद आपको मैसेज आ जाएगा।

Step 6:- इसके बाद आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और जिस भी जगह पर आपको अपना आधार कार्ड सबमिट करना था उसे करके आप अपना काम पूरा कर पाएंगे।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप ऑनलाइन आधार कार्ड में करेक्शन करवा सकते हैं ठीक इसी प्रकार यदि आपको अपनी फोटो update करवानी है या फिर आप ऑनलाइन आधार करेक्शन कर नहीं पा रहे हैं ऐसे में आधार सेवा केंद्र जाकर आप यह काम करवा सकते हैं। 

आधार सेवा केंद्र से आधार मे Correction कैसे करवाते है?

आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का करेक्शन करवाने के लिए आप उनके आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं जिसके लिए सबसे पहले आपको एक अपॉइंटमेंट बुक करना होता है जिसकी 50 या ₹100 फीस भी जाती है तो आइए फिर सीखते हैं कि कैसे आधार कार्ड के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया जाता है।

Step 1:- तो सबसे पहले आप इस वाले वेबसाइट पर जाए (https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx) उसके बाद आपके घर के नजदीक में जो भी आधार सेवा केंद्र है उसका सेंटर सिलेक्ट करके Proceed To Book Appointment पर क्लिक कर दीजिए। 

Step 2:- इसके बाद आपको आधार कार्ड में करेक्शन करवाना है इसीलिए आप अपना आधार नंबर लिख दीजिए और यहां पर जो भी डिटेल पूछी गई है जैसे कि आपको आधार में क्या चीज का करेक्शन करवाना है उन सभी डिटेल को भर दीजिए।

Step 3:- इसके बाद आपको अपॉइंटमेंट कितने बजे के लिए बुक करना है इसे सिलेक्ट करना होगा अगर टाइमिंग हरे कलर में दिखा रहा है तो इसका मतलब उस टाइम आप कर सकते हैं।

Step 4:- इसके बाद यदि आप अपना एड्रेस मोबाइल नंबर यह सभी चीज अपडेट करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मात्र ₹50 की फीस देनी होगी और अगर आप अपना फिंगरप्रिंट फोटो इन सभी चीज को अपडेट करवाना चाहते हैं तो सही आपको ₹100 की फीस देनी पड़ती है।

फीस जमा हो जाने के बाद आपको एक पेमेंट स्लिप मिलती है उसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लीजिए या फिर उसका एक प्रिंट आउट निकलवा लीजिए।

यह सभी काम हो जाने के बाद आप अपने आधार सेवा केंद्र पर जाएं वहां पर जो पेमेंट स्लिप डाउनलोड की थी उसे लेकर वहां बैठे कर्मचारी को दिखा दीजिए,

उसके बाद आपको एक टोकन मिलेगा जैसे ही आप का टोकन नंबर बोला जाता है या स्क्रीन पर दिखाया जाता है तो आप उस जगह पर जाकर अपना आधार कार्ड में जो भी करेक्शन करवाना है या नया आधार कार्ड बनवाना है यह सभी कर सकते हैं।

निष्कर्ष:-

आशा करता हूं कि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा अगर आपकी आधार कार्ड में करेक्शन करवाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों को इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपको कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट बॉक्स किया गया है वहां पर पूछ सकते हैं

इसी तरह के और भी पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग (gonetmaster.com) के साथ बने रहिए

इसे भी पढे :-

1 thought on “Aadhar Card में Correction कैसे करवाए? [Offline और Online Method से]”

  1. Pingback: महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top