Zero Balance वाला Bank में खाता कैसे खोले ?

यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो आपके पास एक Bank Account होना बहुत ही जरूरी है, इस लिए आज मैं आपको [ Bank Me Khata Kaise khole / बैंक में खाता कैसे खोले ] इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ। 

इससे संबंधित आप लोगों के मन मे बहुत सारे सवाल होते होंगे कि खाता खुलवाने के लिए किन-किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है, 18 वर्ष के कम वाले लोगों का खाता कैसे खुलता है और खाता खुलवाने के लिए कितने रुपए लगते है?

अगर आपको भी इन सभी सवालों का जवाब चाहिए तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे, जिसके बाद आपको बैंक अकाउंट या बैंक खाता चालू करवाने के बारे में सभी चीजे समझ या जाएंगी। 

bank me khata kaise khole

बैंक में खाता कैसे खोले?

बैंक में खाता खुलवाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज है कि आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और अगर आपकी आयु 18 वर्ष से कम है तो उसके लिए एक अलग तरीका है उसके मदद से भी बैंक खाता खोला जा सकता है।

इसके बाद आपको ये तय करना है कि किस बैंक मे खाता खुलवाना चाहते है जैसे कि State Bank Of India, ICICI, Axis Bank, HDFC, Punjab National Bank, Bank Of Baroda.etc इसी तरह और भी कई बैंक है जिनके आप अपना खाता खुलवा सकते है। 

यदि आप अपने पैसों को भविष्य के जोड़कर रखना चाहते है तो इस मामले में Savings Account Open करवाए और अगर आप अपना Business चलाते है जहां पर आपको रोजाना लाखों रुपए तक जमा या निकालने पड़ते है तो ऐसे में Current Account Open करवाना चाहिए। 

अब आते है मैं मुख्य बात पर कि आपके पास दो तरीके है खाता खोलने के कि सबसे पहले तो आप अपनी बैंक की ब्रांच में जाकर खाता खुलवा सकते है और दूसरा ये कि घर से मोबाइल या लैपटॉप पर ऑनलाइन खाता भी खोले जाते सकते है। 

तो सबसे पहले हम ये जानते है कि अनलाइन खाता कैसे खोले जाते है। 

Bank में खाता खुलवाने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स :- 

  • Aadhar Card
  • PAN Card
  • Passport Size Photo
  • Driving Licence

अगर आपके पास भी ये डॉक्युमेंट्स है तो आप अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकते है, इसमे सबसे ज्यादा जरूरी आधार और पैन कार्ड माना जाता है। जब भी आप खाता खुलवाने के लिए जाए तो Original Documents और उसके Photocopy दोनों ही साथ लेकर जाए। 

Online Bank Account Open कैसे करें?

जितने भी बैंक है सभी ने ही अपने नए ग्राहकों को खाता खोलने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है कि अब वो बिना बैंक आए भी New Account Open कर सकते है, इसके लिए आपको बस इंटरनेट कनेक्शन और मोबाइल या लैपटॉप की जरूरत पड़ती है। 

जैसे कि अगर आप SBI Bank में खाता खुलवाना चाहते है तो उसके लिए Yono SBI App का इस्तेमाल करके बैंक अकाउंट खोल सकते है, इसके लिए आप अपने मोबाइल में Google Play Store या App Store से Yono SBI App Download करे। 

उसके बाद New Registration के लिए Apply कर दीजिए जहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर का इस्तेमाल करना होता है और इसमे एक आधार वेरीफिकेशन की भी जरूरत पड़ती है। 

बिना इसके बैंक में खाता खोल पाना संभव नहीं है, तो अगर आपके भी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो सबसे पहले इस काम को करवा लीजिए। 

आधार वेरीफिकेशन हो जाने के बाद कुछ जरूरी चीजे पूछी जाती है जैसे कि आपका कौन-सा अकाउंट खुलवाना चाहते है और किस ब्रांच मे फिर आपको Debit Card और Cheque Book अगर ये सभी चीजे चाहिए तो उन्हे Select कर लीजिए। 

इसके बाद आपको एक Token Number मिलता है उसका Screenshot ले लीजिए या कहीं पर लिख कर रख लीजिए, इसका इस्तेमाल Video KYC करने के लिए किया जाता है। 

अब आपको Video KYC करनी होती है जिसके लिए Aadhar और PAN Card लेकर आपको Video में दिखाना होता है। जब ये Verify हो जाएगा तभी आपका Account Successfully Open होता है। 

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर Bank Account सफलतापूर्वक चालू हो चुका है इसका मैसेज आ जाएगा और बैंक अकाउंट नंबर भी लिखा होगा। 

फिर आप बैंक में जाकर उस मैसेज को दिखा दीजिए वो वहाँ से आपको बैंक की passbook दे देंगे और डेबिट कार्ड, चेक बुक ये सभी कुछ आपके घर के पते पर डाक द्वारा पहुचा दिया जाता है। 

बैंक जाकर खाता कैसे खुलवाए? [Offline Method]

अगर आपको Online Bank Account Open करने में कोई भी समस्या आ रही है तो ऐसे में आप Offline Method यानि कि बैंक मैं जाकर भी खाता खुलवा सकते है। अधिकतर लोग इसी तरीके का इस्तेमाल करते है तो इसके लिए सबसे पहले आप जिस भी बैंक में खाता खुलवाना चाहते है उसके ब्रांच में जाए। 

और जाने से पहले अपने सभी जरूरी Original Document और उसकी फोटो कॉपी, पासपोर्ट साइज़ फोटो को जरूर लेकर जाए। 

फिर बैंक में जाकर आप अपना खाता खोलने वाला फार्म मांग लीजिए अब उसमे भी चीजे पूछी गई है उन सभी सही सही साफ राइटिंग में भर दीजिए और जहां पर भी आपके Signature और फोटो चिपकाने के लिए बोला गया है उन्हे चिपका दीजिए। 

इसके बाद आप अपने साथ आधार कार्ड और पैन कार्ड लेकर आए थे उनके फोटो कॉपी को को लगाकर उन पर हस्ताक्षर कर दीजिए। 

फिर जिस भी काउन्टर पर New Account वाले फार्म जमा लीजिए जा रहे होंगे वहाँ जाकर अपना फार्म जमा करवा दीजिए और कई बैंक में नया खाता खोलने के लिए कुछ रुपए भी जमा करवाए जाते है तो उसके लिए आप Money Deposit Form लेकर उसे भर दीजिए। 

उस फार्म में जहां पर Account Number पूछा गया है उसमे New Account लिखकर जमा करवा दीजिए तो फार्म जमा होने के कुछ घंटों या दिनों के बाद आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा और उसके बाद आप बैंक जाकर अपना पासबुक ले सकते है। 

तो कुछ इस प्रकार से Bank में खाता खुलवाते है आशा करता हूँ कि आप लोगों के सभी जरूरी सवाल के जवाब मिल चुके होंगे। 

18 वर्ष से कम आयु वाले लोग खाता कैसे खुलवाए?

सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को Scholarship मिलती है जो कि सीधा उनके बैंक अकाउंट में जाती है मगर 18 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों के अकाउंट खोलने मे समस्या आती है तो ऐसे में खाता कैसे खोलते है। 

इसके लिए खाता खोलने वाले फार्म पर नाबालिक के माता या पिता के हस्ताक्षर करवाए जाते है और डॉक्युमेंट्स भी लगाए जाते है साथ ही में आपको एक दूसरा फार्म भी भरना होता है जिससे Minor Bank Account हो पाता है। 

या इसके स्थान पर अगर आपके पास Minor Pan Card है तभी भी आप बैंक अकाउंट चालू करवा सकते है। 

निष्कर्ष:-

यह हमारे इस ब्लॉग का पहला पोस्ट है जहां पर हमने आपको “बैंक में खाता कैसे खोले / Bank Me Khata Kaise Khole” के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आपको ये सभी जानकारी पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और ऐसे लोगों के साथ शेयर कर सकते है जिन्हे बैंक अकाउंट खुलवाने में समस्या आ रही है। 

इसी तरह और भी जानकारी से भरपूर ब्लॉगपोस्ट पढ़ने के लिए gonetmaster.com के साथ बने रहिए। 

3 thoughts on “Zero Balance वाला Bank में खाता कैसे खोले ?”

  1. Pingback: Aadhar Card में Correction कैसे करवाए? [Offline और Online Method से]

  2. Pingback: Mobile Storage Full Problem: कैसे ठीक करें?

  3. Pingback: Best 5 Photo Edit Karne Wala Apps Download 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top